Wednesday 6 June 2018

भिंडरावाले क्यों और कैसे बना आजाद भारत का सबसे बड़ा 'बागी'?

By on 02:04


80 के दशक में पंजाब में कई ऐसी घटनाएं हुई, जिनका सीधा असर राष्ट्रीय राजनीति पर हुआ. और उन घटनाओं की वजह से कई साल तक पंजाब आतंकवाद की आग में झुलसता रहा. इस सारे विवाद की शुरुआत 1970 के दशक में अकाली राजनीति की खींचतान और अकालियों की अलग पंजाब को लेकर मांग के रूप में शुरु हुई थी.
अलग सिख राज्य की मांग
दरअसल, 1973 और 1978 में अकाली दल ने आनंदपुर साहिब में एक प्रस्ताव पारित किया था. जिसमें एक अलग सिख राज्य की स्थापना समेत पंजाब के लिए कई विशेष मांगें उठाई गईं थी, जिनकी बदौलत आगे चलकर अकाली राजनीति ने आकार लेना शुरु किया.
भिंडरावाले का उदय
70 के दशक में जब पंजाब में अलगवाद की आग फैल रही थी, ठीक उसी दौर में अमृतसर के चौक मेहता इलाके में एक सात साल का मासूम बच्चा दमदमी टकसाल में सिख धर्म की पढ़ाई करने पहुंचा. बड़ी शिद्दत के साथ उस बच्चे ने वहां सिख धर्म की तालीम लेना शुरू किया. उसकी काबलियत देखकर उसके गुरु हैरान भी थे और खुश भी. वो बच्चा लगातार आगे बढ़ रहा था. वो मन लगाकर पढ़ाई करता और अपने काम से काम रखता. कुछ साल पढ़ाई करते करते उस बच्चे के भीतर सिख धर्म की प्रति गहरी आस्था ने जगह बना ली. लेकिन साथ ही उस पर कट्टरपंथ भी सवार हो गया. उस बच्चे का नाम था जरनैल सिंह भिंडरावाले.
ऐसे टकसाल प्रमुख बना भिंडरावाले
सिख धर्म के प्रति गहरी आस्था और कट्टरपंथ की वजह से कुछ वर्षों में ही भिंडरावाले अपने सभी गुरुओं का प्रिय बन गया था. उस पर सबकी नजर रहा करती थी. इस दौरान वो टकसाल के प्रमुख की नजरों में भी आ चुका था. उसके गुरु प्रमुख के सामने उसकी तारीफों के पुल बांधा करते थे. सिख धर्म के प्रति भिंडरावाले का समर्पण और त्याग देखकर टकसाल के प्रमुख इतने प्रभावित हुए कि जब उनकी मौत हो गई तो, संगत ने प्रमुत के बेटे की बजाय जरनैल सिंह भिंडरावाले को टकसाल का प्रमुख बना दिया. वो लंबे समय तक टकसाल का प्रमुख रहा. बताया जाता है कि टकसाल में भिंडरावाले को आज भी शहीद माना जाता है. उसका नाम वहां पूरे सम्मान के साथ लिया जाता है.
कहा जाता है कि अकालियों की राजनीति खत्म करने के लिए कांग्रेस ने भिंडरावाले को परोक्ष रूप से बढ़ावा दिया. 1978 में अमृतसर में निरंकारियों के सम्मेलन के दौरान भिंडरावाले समर्थकों और निरंकारियों के बीच हिंसा में भिंडरावाले के 13 समर्थक मारे गए. इस घटना से जैसे भिंडरावाले को हिंसा का लाइसेंस मिल गया. पंजाब में राजनीतिक हत्याएं होने लगीं. लोग सरेआम मारे जाने लगे. दूसरी ओर गांवों में भी लोग भिंडरावाले से जुड़ने लगे जिससे वो और ताकतवर और खूंखार होता गया.
ऑपरेशन ब्लू स्टार
अलग सिख राज्य की मांग उग्र रूप ले चुकी थी. लिहाजा पंजाब हिंसा की आग में जल रहा था. सरकार और अलगवादियों के बीच संघर्ष चल रहा था. इसी के चलते 1984 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने आपरेशन ब्लू स्टार की मंजूरी दी थी. उस वक्त जनरैल सिंह भिंडरावाले अपने हथियारबंद साथियों के साथ अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में पनाह लिए हुए था. उसे काबू करने के लिए सेना ने वहां 3 से 6 जून 1984 तक ऑपरेशन किया.
इस ऑपरेशन में मशीनगन, हल्की तोपें, रॉकेट और आखिरकार लड़ाकू टैंक तक आजमाने पड़े. इस ऑपरेशन में अकाल तख्त भी तबाह हो गया था. स्वर्ण मंदिर से भिंडरावाले और उसके साथियों का सफाया करने में सेना को भारी मशक्कत करनी पड़ी. ऑपरेशन ब्लूस्टार में 83 सेनाकर्मी और 492 नागरिक मारे गए थे.
source :- https://aajtak.intoday.in/crime/story/operation-blue-star-khalistani-terrorist-bhindrawale-profile-amritsar-punjab-1-1007686.html

0 comments:

Post a Comment