Sunday 8 May 2016

ससुराल में अक्सर नई-नवेली दुल्हन को करना पड़ता है इन 10 बातों का सामना

By on 05:11
लाइफस्टाइल डेस्कः शादी के बाद ससुराल में जब दुल्हन का पहला कदम पड़ता है, तो उसका मन कई उम्मीदों के साथ ही घबराहट से भी भरा होता है। मन में कई सवाल उठते रहते हैं, लेकिन जवाब देने के लिए कोई मौजूद नहीं होता। जरा-सी भूल-चूक से बहू के घर के संस्कारों पर सवाल उठने लगते हैं। इस सबसे बचने के लिए नए घर में होने वाली कुछ चीजों के लिए तैयार रहना बहुत ही जरूरी है। ये अजीबोगरीब लग सकता है, लेकिन ससुराल में इन बातों पर खास तौर से ध्यान दिया जाता है। जानते हैं इनके बारे में, जिससे आने वाली सिचुएशन का सामना करना थोड़ा आसान हो जाए।
 


पैर छूना
घर के सदस्यों के अलावा इस चीज की एक्सपेक्टेशन पास-पड़ोस के बड़े-बूढ़े भी करते हैं। पैर छूने का रिवाज काफी पुराना है। यह आपके अच्छे व्यवहार और संस्कार को बताता है। भले ही शादी में आपने अपनों से बड़े लोगों के पैर छुएं होंगे, उनका आशीर्वाद लिया होगा, लेकिन शादी के बाद भी अगर वो घर आते हैं तो उनकी दिली ख्वाहिश होती है कि मैरिड कपल उनका स्वागत उनके चरण स्पर्श करके ही करें।
 
दो से तीन होने की बातें
नए शादीशुदा कपल्स से आम तौर पर जिस चीज की सबसे ज्यादा एक्सपेक्टेशन की जाती है, वो है खानदान का वारिस। इससे घर के सदस्यों के अलावा रिश्तेदारों को भी कोई मतलब नहीं होता कि अभी शादी हुए ही कितने दिन बीते हैं। कभी टोंट तो कभी मजाक के लहजे में वो अक्सर बच्चों का जिक्र करते रहते हैं। दादी-दादा बोलने वाले नए मेहमान की तैयारी ज्यादातर लोग शादी के दिन से ही करने लग जाते हैं।
 
Other expectations: हर वक्त तैयार होकर रहना, हर पार्टी का हिस्सा बनना, पूरे घर के लिए खाना बनाना, हंसी-मजाक करना, गहने पहने रहना, हर बार चाय के लिए पूछना, हर बात में हां बोलना , वेडिंग गिफ्ट शेयर करना
 
हर वक्त तैयार होकर रहना
फैमिली मेंबर की इस अजीब आदत से ज्यादातर कपल्स परेशान रहते हैं, खास तौर पर दुल्हनें। आस-पड़ोस के लोग के साथ ही फैमिली मेंबर भी चाहते हैं कि नई-नवेली दुल्हन हर समय ज्वैलरी, हेवी साड़ी और मेकअप से लदी रहे, भले ही ऐसे गेटअप में वह कितनी ही अन्कम्फर्टेबल फील क्यों न करे। रात में सोने का वक्त हो या सुबह की चाय का वक्त, कपड़ों और ज्वैलरी की कमी से उन्हें दुल्हन खूबसूरत नहीं लगती है।
 
हर पार्टी का हिस्सा बनना
शादी की भागदौड़ से थके हुए हैं या बीमार हैं, दोनों ही कंडीशन में आप किसी लंच या डिनर पार्टी से बच नहीं सकते। रिश्तेदारों और पड़ोसियों के घर आए दिन होने वाले पूजा-पाठ, कथा आदि में जाना नई-नवेली दुल्हन के लिए जरूरी माना जाता है।
 
पूरे घर के लिए खाना बनाना
क्या हुआ अगर आपने कल ही ससुराल में कदम रखा है, घर की चाभी भले ही आपके सासु मां ने आपके हाथ में नहीं रखी है, लेकिन अगले दिन से ही उनकी उम्मीद आपसे जुड़ जाती है कि आप सुबह से लेकर शाम तक घर के सारे मेंबर को टेस्टी खाना बनाकर खिलाएंगी। कई घरों में तो पूरे परिवार के लिए खाना बनाने की परंपरा को शगुन का हिस्सा माना जाता है।
 
हंसी-मजाक करना
नई-नवेली दुल्हन हर किसी के लिए बातचीत का, मजाक का और उनका सुख-दुख बांटने का जरिया बन जाती है। कभी ननद तो कभी देवर अपनी प्रॉब्लम्स का पिटारा लेकर खड़े होते हैं, तो कभी अपनी बेवजह की बातें दुल्हन को सुनाते हैं। वो ये भी उम्मीद करते हैं कि उनके उल्टे-सीधे जोक्स पर भी दुल्हन खुलकर हंसे, भले ही आपको हंसी आए या नहीं।
 
गहने पहने रहना
खानदानी ज्वैलरी के अलावा शादी में मिले हर गहने को पहने रखने की अजीब-सी ख्वाहिश घर के बड़े-बूढ़े करते हैं। नई दुल्हन को देखने आने वालों का सिलसिला जारी रहता है, तो उनकी कोशिश रहती है कि सजी-संवरी दुल्हन उनके स्टेट्स सिंबल को बताए। शादी में हुए इन्वेस्टमेंट और रिटर्न को दुल्हन की ज्वैलरी से बताने की पूरी कोशिश की जाती है।
 
हर बार चाय के लिए पूछना
नई-नवेली दुल्हन अगर किचन में अकेले चाय बना रही है तो ये बहुत ही गलत और मैनरलेस माना जाता है। इस प्रकार के इल्जामों से बचने के लिए दुल्हन जब भी अकेली किचन में जाए, एक बार घर के सदस्यों से चाय के लिए जरूर पूछ ले।
 
हर बात में हां बोलना
घर के सदस्यों के बीच अपनी जगह बनाने, सबका फेवरेट बनने के लिए हर बात में हां कहना होता है। इस हां के पीछे अपनी पसंद-नापसंद को भूलना होता है। हर बात में हांजी कहने की आदत आपको दूसरों की नजरों में संस्कारी और आज्ञाकारी बहू बनाती है।
 
वेडिंग गिफ्ट शेयर करना
दुल्हन के लिए उसके घर से मिले किसी भी सामान पर उसका अकेले का हक नहीं होता। साड़ियों, गहनों से लेकर गिफ्ट्स तक को घर के मेंबर्स के साथ शेयर करना पड़ता है। इसमें जरा-सी आनाकानी आपको दूसरों की नजरों में बुरा और मैनरलेस बना सकती है।

0 comments:

Post a Comment