Sunday 8 May 2016

विष्णु पुराण- इन 5 कामों को ज्यादा देर तक नहीं करना चाहिए

By on 05:09
ष्ठ जीवन के लिए विष्णु पुराण में ऐसी बातें बताई गई हैं, जिनका ध्यान रखने पर कई प्रकार के लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं। जो लोग इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं, वे स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का भी सामना करते हैं। यहां जानिए विष्णु पुराण में बताए गए 5 ऐसे काम, जो जल्दी खत्म कर लेना चाहिए। इन कामों में अधिक समय नहीं लगाना चाहिए...
 
पहला काम- स्नान (नहाना) करना
नहाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, लेकिन अधिक समय तक नहाने पर स्वास्थ्य संबंधी नुकसान हो सकते हैं। सर्दी-जुकाम, बुखार हो सकता है। नहाने का काम जितनी जल्दी हो सके, उतनी जल्दी खत्म कर लेना चाहिए। सुबह-सुबह नहाना श्रेष्ठ माना गया है और सुबह के समय वातावरण में ठंडक होती है, अत: ऐसे समय में अधिक समय तक पानी में रहना हमें बीमार कर सकता है।
 
दूसरा और तीसरा काम है सोना और जागना
अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र के लिए जरूरी है कि हर रोज पर्याप्त नींद ली जाए। सोने का समय बहुत कम या ज्यादा होने पर स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, मोटापा बढ़ सकता है। कई लोगों के साथ समस्या होती है कि उन्हें जल्दी नींद नहीं आ पाती है, करवट बदलते रहते हैं और फिर देर रात नींद आती है। सोने में भी अधिक समय नहीं लगाना चाहिए। जल्दी नींद आ जाए, इसके लिए हर रोज ध्यान और योग करना चाहिए। कुछ देर शारीरिक परिश्रम भी करना चाहिए।
जागने के लिए सुबह-सुबह ब्रह्म मुहूर्त श्रेष्ठ बताया गया है। इस समय वातावरण साफ और पवित्र रहता है, जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। हर रोज जल्दी जागकर ध्यान-योग करने और टहलने पर शरीर निरोगी रहता है। जल्दी जागने के लिए रात को जल्दी सोना जरूरी है। अत: इन दोनों कामों भी हमें अधिक समय नहीं लगाना चाहिए
 
 
चौथा काम है शय्यासेवन
स्त्री-पुरुष को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि काम-क्रीड़ा यानी शय्यासेवन में अधिक समय न लगाएं। इस काम में बहुत अधिक समय लगाने से शरीर कमजोर हो सकता है। दोनों को ही स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

Note This New From : http://www.bhaskarhindi.com/News/30910/.html

0 comments:

Post a Comment